10 Lines on Chhota Bheem in Hindi। छोटा भीम पर 10 वाक्य

Spread the love

छोटा भीम एक कार्टून पत्र है जिसे भारत वर्ष के साथ साथ पूरी दुनिया में बहुत पसंद किया जाता है। इस पोस्ट में आज हम आप सब के लिए “10 Lines on Chhota Bheem in Hindi” लेकर आये है।

Chhota Bheem in Hindi

छोटा भीम पोगो चैनल पर दिखाया जाने वाला बहुत ही लोकप्रिय एवं बच्चों का कार्यक्रम है। इसकी प्रसिद्धि इतनी अधिक है कि भारत का हर बच्चा छोटा भीम को जानता है। छोटा भीम एक भारतीय स्वदेशी कार्यक्रम है जो भारत में अपनी प्रसिद्धि कायम कर चुका है। आज देश के हर घर में बच्चे छोटा भीम देखना पसंद करते हैं।यह सीरियल बड़े भी देख सकते हैं। यह सीरियल बिल्कुल भी उबाऊ नहीं है,बल्कि यह सीरियल एक प्रेरणास्पद सीरियल है।

सीरियल का मुख्य पात्र एक 9 वर्षीय बच्चा है जिसका नाम छोटा भीम है, जिसके अंदर गुण ही गुण भरे पड़े हैं इस बालक का नाम भीम है। उम्र में छोटा होने के कारण इसका नाम छोटा भीम है। यह काफी ताकतवर, बुद्धिमान, देशभक्त, होशियार और मददगार बालक है। भीम एक छोटा 9 वर्षीय लड़का जो ढोलकपुर नामक गांव में रहता है। छोटा भीम एक बुद्धिमान तथा ताकतवर लड़का है। लड्डू उसका पसंदीदा भोजन है। वह जब भी लड्डू खाता है उसके अंदर अदृश्य ताकत आ जाती है। वहां लड्डू बनाने वाली टुनटुन मौसी है जो कि छुटकी की मां भी है। टुनटुन मौसी लड्डू की तरह गोल है। छुटकी, राजू और जग्गू बंदर भीम के प्रिय दोस्त है। ढोलकपुर के राजा इंद्र वर्मा है और उनकी बेटी का नाम राजकुमारी इंदुमती है। छोटा भीम वीर होने के साथ-साथ देशभक्त भी है।मुसीबत पड़ने पर वह अपने गांव को दुश्मनों से बचाता भी है। भीम का दुश्मन है कालिया। कालिया के साथ उसके दो चेले भी रहते हैं जिनका नाम है गोलू और भोलू। कालिया को छोटा भीम से सदैव जलन होती है और वह उसे नीचा दिखाने के उपाय सोचता रहता है। पर खुद ही अपने फंदे में फंस जाता है तब छोटा भीम उसकी सहायता करता है। छोटा भीम ने अपने दोस्त जग्गू के लिए एक ट्रीहाउस भी बनाया है।

 छोटा भीम एक भारतीय कार्टून है जो 2008 से पोगो चैनल पर प्रसारित होता है। इस धारावाहिक को ग्रीन गोल्ड एनीमेशन नामक कंपनी ने बनाया है। यह सीरियल हिंदी, अंग्रेजी, तमिल और तेलुगु जैसी भाषाओं में भी उपलब्ध है। हर सीरियल एक नई कहानी के साथ पेश की जाती है जिसमें कुछ खलनायक या जादुई चुड़ैल या फिर कोई राक्षस प्रकट हो जाता है। भीम इन खलनायको से निपट कर अपने गांव की रक्षा करता है। भीम एक नारंगी रंग का धोती पहने हुए रहता है और कपाल पर एक तिलक लगा रहता है।भीम हमेशा सच्चाई के रास्ते पर चलता है। आइये बारी बारी से सभी किरदारों के बारे में जानते हैं।

1)छुटकी -छुटकी 7 वर्षीय लड़की है। टूनटून उसकी मां है। छुटकी भीम की प्रिय दोस्त है।वह हर परिस्थिति में भीम के साथ रहती है एवं उसकी सहायता करती है। छुटकी अक्सर अपने पिता की दुकान से लड्डू चुराकर भीम को देती है। पहली बार भीम ने छुटकी को एक उग्र बैल से बचाया था उसी समय छुटकी पहली बार भीम, राजू और जग्गू से मिली थी।छुटकी भी बहुत बुद्धिमान लड़की है। उसे सतरंज का काफी शौक है तथा वह ढोलकपुर के लिए शतरंज प्रतियोगिता भी जीत चुकी है।

2) राजू- राजू एक प्यारा बच्चा है। उसके सर पर केवल दो ही बाल है। उसके पिताजी सेना के सेनापति हैं। राजू भी अपने पिता की तरह सेनापति बनना चाहता है। वह तीरंदाजी में बहुत तेज है तथा अर्जुन कप भी जीत चुका है ।

3) जग्गू -जग्गू एक बंदर है जो इंसानों की तरह बोलता है जग्गू काफी होशियारी से हर समस्या का समाधान ढूंढ निकालता है। जग्गू और भीम काफी मस्ती भी करते हैं।

4)कालिया- कालिया एक 10 वर्षीय लड़का है तथा इसके दो चेले भी हैं जिसका नाम है गोलू और भोलू। कालिया भीम को अपना शत्रु मानता है और उसे हमेशा नुकसान पहुंचाना चाहता है पर वह भीम की सहायता भी करता है।कालिया पहलवानी करता है। कालिया साइकिल चलाने में भी बहुत माहिर है और साइकिल प्रतियोगिता जीत चुका है।

5)गोलू और भोलू – यह दोनों जुड़वा भाई है और कालिया पहलवान के अनुयायी है । यह आपस में प्यार से रहते हैं। इन्हें सर्वश्रेष्ठ भाईचारे के लिए ट्रॉफी भी मिल चुकी है।

6) राजा इंद्र वर्मा- राजा इंद्र वर्मा ढोलकपुर का राजा है। इंद्र वर्मा अपने राज्यों के समस्या के समाधान के लिए छोटा भीम पर ही भरोसा करते हैं। बड़े ही न्याय प्रिय राजा हैं ढोलकपुर वासियों की भलाई के लिए हमेशा सोचते रहते हैं।

7)राजकुमारी इंदुमती- राजकुमारी इंदुमती राजा इंद्र वर्मा की पुत्री है। राजकुमारी बहुत ही सुंदर, सुशील और मिलनसार है। राजकुमारी भीम तथा उसके दोस्तों के साथ सैर पर जाती है क्योंकि उसे सैर करने का बहुत ही शौक है।

8)डाकू मंगल सिंह – डाकू मंगल सिंह ढोलकपुर को लूटने आता है पर भीम उसे पकड़ लेता है।

 छोटा भीम के दर्शक भारत में 100 मिलियन से भी अधिक है। इससे इस  धारावाहिक की लोकप्रियता का पता सहजता से पता चलता है। यह बच्चों के सबसे बड़े मनोरंजक सीरियल के रूप में जाना जाता है।

 मनोरंजक होने के साथ ही यह सीरियल प्रेरणादाई भी है तथा हर बच्चे को यही प्रेरणा देता है कि अच्छा और सच्चा बने। मुसीबत आने पर डर के मारे ना भागे बल्कि हर मुसीबत का डटकर सामना करें जैसा कि छोटा भीम करता है। छोटा भीम हमेशा लोगों को मुसीबतों से बचाता है जिसकी वजह से वह भी कभी-कभी खुद मुसीबत में पड़ जाता है। छोटा भीम डरपोक नहीं बल्कि बहादुर है चाहे वह बहादुरी शारीरिक हो अथवा मानसिक छोटा भीम बहादुर होने के साथ-साथ होशियार भी है। लड्डू भीम का सबसे प्रिय भोजन है। छुटकी भीम की प्रिय दोस्त है पर सदैव भीम का ख्याल रखती है और तो और लड्डू चुराकर भी भीम को देती है। जब दुश्मनों को भीम परास्त नहीं कर पाता तो छुटकी उसे लड्डू खाने को देती है। लड्डू खाने के पश्चात भीम के अंदर ताकत आ जाती है और वह बहादुरी से दुश्मनों का सामना करता है।छोटा भीम की बुद्धि और ताकत से सभी वाकिफ हैं तभी तो ढोलकपुर के राजा को जब भी कोई सलाह की आवश्यकता होती है तो वह भीम पर निर्भर रहते हैं।

भीम की छोटी-छोटी कहानियां प्रसारित की जाती है या फिर 2 या 3 घंटे की लंबी कहानी भी दिखाई जाती है भीम ढोलकपुर का चहेता बालक है। ढोलकपुर के सभी लोग उसे पसंद तथा प्यार करते हैं।

छुटकी,राजू और जग्गू भीम के वफादार दोस्तों में से हैं। निष्कर्षतः यह कहा जा सकता है कि विदेशी कार्टूनों की डबिंग करके प्रसारित करने की वजह अगर अपने ही देश में बने सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जाए तो वह भी अच्छे परिणामों के साथ आती है क्योंकि हमारे देश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है ।

10 Lines on Chhota Bheem in Hindi

  1. छोटा भीम भारत के सर्वाधिक लोकप्रिय कार्टूनों में से एक है।
  2. ये भारत की निजी सीरियल है।
  3. इस कार्यक्रम को 2008 से पोगो चैनल में दिखाया जा रहा है।
  4. इस सीरियल ने कम समय में अधिक लोकप्रियता हासिल कर ली है।
  5. छोटा भीम हिंदी, अंग्रेजी तमिल,तेलुगू जैसी भाषाओं में भी उपलब्ध है।
  6. इस धारावाहिक को ग्रीन गोल्ड एनीमेशन कंपनी ने बनाया है।
  7. छोटा भीम एक 9 वर्षीय बालक है।
  8. भीम को लड्डू खाना बहुत पसंद है।
  9. छोटा भीम एक बुद्धिमान तथा ताकतवर बालक है।
  10. वह एक सच्चा वीर, सच्चा देशभक्त, सच्चा दोस्त तथा गांव वालों का रखवाला है।

5 Lines on Chhota Bheem in Hindi

  1. भीम के प्रिय दोस्त छुटकी, राजू और जग्गू है।
  2. जग्गू एक बंदर है तथा वह मनुष्य की भाषा बोलता है ।
  3. भीम ने जग्गू के लिए एक ट्रीहाउस बनाया है।
  4. इसमें कालिया नामक एक पात्र है जो भीम से जलता है ।
  5. कालिया के दो अनुयायी है गोलू और भोलू ।

Read Also :-

10 Lines on Republic Day in Hindi
10 Lines on Holi Festival in Hindi
10 Lines on Diwali in Hindi
10 Lines on Jawaharlal Nehru in Hindi
10 Lines on Mahatma Gandhi in Hindi
10 Lines on Mother in Hindi
10 Lines on Indian Flag in Hindi

FAQ on Chhota Bheem in Hindi

Question : भीम के गुणों की चर्चा कीजिए।

Answer : उत्तर छोटा भीम एक 9 वर्षीय बालक है। भीम गुणों से भरपूर है।वह बहादुर, ईमानदार नेक और  साफ दिल का बालक है । वह हर किसी को मुसीबतों से बचाता है ।यहां तक कि वह कालिया को भी मुसीबतों से रक्षा करता है ।

Question : छोटा भीम के लोकप्रिय होने के क्या कारण है?

Answer : छोटा भीम नामक  सीरियल उबाऊ नहीं है ।यह सीरियल एक अच्छी कहानी के साथ आती है । जहां कोई दुश्मन हमला करता है और भीम शक्तिशाली दुश्मन से सब की रक्षा करता है ।

Question : कालिया के बारे में संक्षेप में बताइए?

Answer : छोटा भीम की तरह ही कालिया ढोलकपुर का निवासी है । कालिया के 2 अनुयाई है गोलू और भोलू ,जो हमेशा कालिया के साथ रहते हैं तथा उसका कहा मानते हैं । कालिया पहलवानी करता है तथा ढोलकपुर में हुए साइकिल प्रतियोगिता में जीत चुका है।

Question : छोटा भीम कब से प्रसारित हो रहा है?

Answer : छोटा भीम 2008 से प्रसारित हो रहा है।

Question : भीम का पसंदीदा भोजन क्या है?

Answer : भीम का पसंदीदा भोजन लड्डू है।