10 Lines on Axe in Hindi । कुल्हाड़ी पर 10 लाइन

Spread the love

आज हम “कुल्हाड़ी पर 10 लाइन निबंध” लेकर आपके समक्ष आये है। इस आर्टिकल में आप ‘10 Lines on Axe in Hindi‘ में पढ़ेंगे।

Axe in Hindi

कुल्हाड़ी एक प्राचीन और सर्वव्यापी उपकरण है जिसका उपयोग सहस्राब्दियों से लकड़ी को आकार देने, विभाजित करने और काटने, लकड़ी काटने, एक हथियार और एक औपचारिक या हेरलडीक प्रतीक के रूप में किया जाता रहा है। कुल्हाड़ी के कई रूप और विशेष उपयोग होते हैं लेकिन आम तौर पर एक कुल्हाड़ी के सिर के साथ एक हैंडल या हेलव होता है। कुल्हाड़ियों के शुरुआती उदाहरणों में उपलब्ध सामग्रियों और उपयोग के अनुरूप एक विधि में लकड़ी के हत्थे के साथ पत्थर के सिरे लगे होते हैं। इन तकनीकों के विकसित होते ही तांबे, कांसे, लोहे और स्टील से बनी कुल्हाड़ियाँ दिखाई दीं। कुल्हाड़ी एक साधारण मशीन का उदाहरण है, क्योंकि यह एक प्रकार की कील या दोहरी झुकाव वाला विमान है। यह लकड़ी के चाॅपर द्वारा कटने के आवश्यक प्रयास को कम करता है। यह दाब द्वारा लकड़ी को दो भागों में विभक्त कर देता है। अधिकांश आधुनिक कुल्हाड़ियों में स्टील के सिर और लकड़ी के हैंडल (आमतौर पर हिकॉरी) होते हैं, हालांकि प्लास्टिक या फाइबरग्लास के हैंडल असामान्य नहीं हैं।  आधुनिक कुल्हाड़ियों को उपयोग, आकार और रूप द्वारा विशेषीकृत किया जाता है। एक हाथ से उपयोग के लिए डिज़ाइन किए गए छोटे हैंडल वाले हैप्टेड कुल्हाड़ियों को अक्सर हाथ की कुल्हाड़ियों कहा जाता है, लेकिन हाथ की कुल्हाड़ियों का अर्थ बिना हत्थे वाली कुल्हाड़ियों से भी है। हैचेट आमतौर पर पीछे की तरफ हथौड़े के साथ छोटी हथौड़े वाली कुल्हाड़ियाँ होती हैं। पहली सच्ची हैप्टेड कुल्हाड़ियों को मेसोलिथिक अवधि (सी. 6000 ईसा पूर्व) से जाना जाता है, जहां एंटलर से बनी कुल्हाड़ियों का उपयोग किया जाता था जिनका उपयोग कुछ क्षेत्रों में नियोलिथिक में किया जाता रहा। चकमक पत्थर से बने काटने के औज़ारों को काटने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। भू-पत्थर से बनी कुल्हाड़ियों को नवपाषाण काल ​​से जाना जाता है। उनका इस्तेमाल पेड़ों को काटने और लकड़ी के काम में किया जाता था। कुछ लकड़ी के हत्थे पाए गए हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि कुल्हाड़ी सामान्य रूप से वेजिंग द्वारा बनाई गई थी। ब्लेड को ठीक करने के लिए बिर्च-टार और रॉ-हाइड लैशिंग का इस्तेमाल किया गया था। उत्तर नवपाषाण काल ​​( मिशेल्सबर्ग संस्कृति, कोर्टाइलॉड संस्कृति) के बाद से एक आयताकार आकार के बहुत छोटे कुल्हाड़ी ब्लेड आम हो गए थे। उन्हें एक एंटीलर स्लीव से बांधा गया था। इसने हत्थे को दो भागों में बंटने से रोक दिया और पत्थर के फलक पर पड़ने वाले प्रभाव को नरम कर दिया। अतीत में, सैनिकों द्वारा कुल्हाड़ियों को हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। आज, कुल्हाड़ियाँ आमतौर पर लकड़हारे और अग्निशामकों से संबंधित हैं। कुल्हाड़ियाँ सरल मशीनें हैं। वे वेज की श्रेणी में आती हैं। वे आमतौर पर किसी प्रकार की धातु से बने होते हैं, मुख्यतः स्टील या लोहे से। कुल्हाड़ी पर धातु या लकड़ी का हैंडल हो सकता है। 

कुल्हाड़ी के दो प्राथमिक घटक होते हैं: कुल्हाड़ी का सिरा और दस्ता।

कुल्हाड़ी का सिर आमतौर पर एक छोर पर बिट (या ब्लेड) से घिरा होता है, और दूसरे पर पोल (या बट), हालांकि कुछ डिज़ाइन में एक दूसरे के विपरीत दो बिट होते हैं। बिट के शीर्ष कोने पर जहां काटने का किनारा शुरू होता है उसे पैर की अंगुली कहा जाता है, और नीचे के कोने को एड़ी के रूप में जाना जाता है। सिर के दोनों तरफ गाल कहा जाता है, जिसे कभी-कभी लग्स द्वारा पूरक किया जाता है जहां सिर शाफ्ट से मिलता है, और छेद जहां शाफ्ट लगाया जाता है उसे आंख कहा जाता है। कुल्हाड़ी के सिर के बाकी हिस्सों के नीचे उतरने वाले हिस्से को दाढ़ी कहा जाता है, और एक दाढ़ी वाली कुल्हाड़ी एक प्राचीन कुल्हाड़ी है जो कभी-कभी सिर के बाकी हिस्सों की ऊंचाई से दो बार काटने वाले किनारे का विस्तार कर सकती है। 

कुल्हाड़ी के फाहे को कभी-कभी हत्था भी कहा जाता है।  परंपरागत रूप से, यह हिकॉरी या ऐश जैसी लचीली दृढ़ लकड़ी से बना था, लेकिन आधुनिक कुल्हाड़ियों में अक्सर टिकाऊ सिंथेटिक सामग्री से बने हाफ़ होते हैं। प्राचीन कुल्हाड़ियों और उनके आधुनिक प्रतिकृतियां, टोमहॉक की तरह, अक्सर एक गोलाकार क्रॉस-सेक्शन के साथ एक सरल, सीधा सूंड होता था जो कील या पिन की सहायता के बिना कुल्हाड़ी-सिर पर लगा होता था। बेहतर पकड़ के लिए और झूलने की गति में सहायता के लिए आधुनिक हत्थे घुमावदार होते हैं, और सिर पर सुरक्षित रूप से लगाए जाते हैं। कंधा वह स्थान है जहाँ सिर हफ़्ट पर चढ़ता है, और यह या तो हफ़्ट का एक लंबा अंडाकार या आयताकार क्रॉस-सेक्शन होता है जो कुल्हाड़ी के सिर पर छोटी धातु या लकड़ी के वेज के साथ सुरक्षित होता है। शाफ्ट का पेट सबसे लंबा हिस्सा है, जहां यह धीरे से झुकता है, और कंठ वह जगह है जहां यह शाफ्ट के अंत से ठीक पहले शॉर्ट ग्रिप की ओर तेजी से नीचे की ओर मुड़ता है, जिसे घुंडी के रूप में जाना जाता है।

10 Lines on Axe in Hindi

  1. एक्स का हिंदी में अर्थ है कुल्हाड़ी या कुल्हाड़ा। 
  2. यह एक ऐसा औजार है जो लकड़ी काटने के काम आता है।
  3. यह बहुत ही पुराना औजार है और सदियो से चला आ रहा है।
  4. इस हथियार का अविष्कार 8000 बी.सी. में ही हो गया था।
  5. कुल्हाड़ी एक साधारण मशीन का उदाहरण है।
  6. सबसे पहले हथोड़े का प्रमाण प्राचीन मिस्र में मिलता है।
  7. हथोड़े के सिर को अक्सर लाल रंग से रंगा जाता है।
  8. कुल्हाड़ी का हैंडल लकड़ी का बना होता है।
  9. कुल्हाड़ी के हैंडल को हैफ्ट कहते हैं।
  10. कुल्हाड़ी धारदार हथियार होता है।

5 Lines on Axe in Hindi

  1. पुराने समय में सैनिक हथोड़े को हथियार के रूप में इस्तेमाल करते थे।
  2. कुल्हाड़ी एक तरह से सरल मशीन है।
  3. इस औजार के मेटल या लकड़ी का हैंडल होता है।
  4. यह स्टील या लोहे की बनी होती है।
  5. वे वेज की श्रेणी में आती हैं।

FAQ on Axe in Hindi 

Q1. कुल्हाड़ी का अविष्कार क्यों किया गया था?

A1. पुराने समय में हाथ की कुल्हाड़ियों का इस्तेमाल शायद जानवरों को मारने, खोदने और लकड़ी काटने के अलावा अन्य चीजों के लिए किया जाता था।  पाषाण युग में, कुल्हाड़ियों में बदलाव आया, कुछ शाफ्ट छेद के साथ और कुछ बिना उसके।

Q2. हथोड़े को लगभग कौन से रंग से रंगा जाता है?

A2. कुल्हाड़ी को अक्सर लाल रंग से रंगा जाता है। इसके पीछे भी कारण होता है।

Q3. क्या कुल्हाड़ी वेज का ही रुप है?

A3. जी हां, कुल्हाड़ी का ही रूप होती है। चाकू भी इसी श्रेणी में आता है।

Q4. पत्थर की कुल्हाड़ी क्यों प्रसिद्ध थी?

A4. पत्थर की कुल्हाड़ी पुराने समय में बहुत ही उपयोगी हुआ करती थी। पुराने समय में लोग कुल्हाड़ी को औजार या फिर हथियार के रूप में इस्तेमाल किया करते थे।

Q5. कुल्हाड़ी को किस चीज का प्रतीक माना जाता है?

A5. कुल्हाड़ी को लोग हमेशा से ही काम और युद्ध का प्रतीक मानते आए हैं।