10 Lines on Ball in Hindi । गेंद पर 10 लाइन

Spread the love

आज हम “गेंद पर 10 लाइन निबंध” लेकर आपके समक्ष आये है। इस आर्टिकल में आप ‘10 Lines on Ball in Hindi‘ में पढ़ेंगे।

Ball in Hindi

गेंद जैसी चीज सदियों से चली आ रही चीजों में से एक है। एक लुढ़कती हुई वस्तु न केवल एक मानव बच्चे को आकर्षित करती है, बल्कि एक बिल्ली के बच्चे और पिल्ले को भी आकर्षित करती है। गेंद के साथ खेल का कुछ रूप मिस्र के स्मारकों पर चित्रित पाया जाता है, और वर्तमान समय में आदिवासी जनजातियों के बीच खेला जाता है। होमर में, नौसिका अपनी सहेलियों के साथ गेंद पर खेल रही थी जब ओडीसियस ने उसे पहली बार फाएशियन की भूमि पर देखा था। और हैलियोस और लाओडामास ने एल्किनस और ओडीसियस के सामने बॉल प्ले के साथ नृत्य प्रदर्शन किया था। यूरेशिया में सबसे प्राचीन गेंदें चीन के करासाहर में खोजी गई हैं और ये 3000 साल पुरानी हैं। वे बालों से भरे चमड़े से बने थे। प्राचीन यूनानियों में, गेंदों के साथ खेल को अधिक हिंसक एथलेटिक अभ्यासों के लिए एक उपयोगी सहायक के रूप में माना जाता था, शरीर को कोमल रखने और इसे सुंदर बनाने के साधन के रूप में। लेकिन आमतौर पर यह खेल लड़कों और लड़कियों के लिए छोड़ दिया जाता था। रोमनों में, गेंद के खेल को स्नान के लिए एक सहायक के रूप में देखा जाता था, और स्नान करने वालों की उम्र और स्वास्थ्य के लिए स्नातक किया जाता था, और आमतौर पर स्नान (थर्मे) में उनके लिए एक जगह (स्पैरिस्टरियम) अलग रखी जाती थी।  ऐसा प्रतीत होता है कि गेंद के तीन प्रकार या आकार होते थे, पाइला, या छोटी गेंद, जिसका उपयोग खेलों को पकड़ने में किया जाता था। एक खेल था जिसे ट्रिगॉन के रूप में जाना जाता था, जो तीन खिलाड़ियों द्वारा एक त्रिकोण के रूप में खड़े होकर खेला जाता था, और फॉलिस के साथ खेला जाता था, और एक को हार्पस्टम के रूप में भी जाना जाता था, जो गेंद के लिए कई खिलाड़ियों के बीच “स्क्रिमेज” का संकेत देता है। इन खेलों को हम रोमनों के माध्यम से जानते हैं, हालांकि नाम ग्रीक हैं। गेंद या गेंद के साथ खेले जाने वाले और नियमों के अधीन विभिन्न आधुनिक खेलों को उनके विभिन्न नामों से जाना जाता है, जैसे पोलो, क्रिकेट, फुटबॉल, आदि। बाॅल, विभिन्न खेलों और खेलों में फेंकने, मारने या लात मारने के लिए गोलाकार या एक अंडाकार वस्तु है। गेंद का उल्लेख सबसे पहले दर्ज किए गए साहित्य में किया गया है और उन नाटक के कुछ सबसे पुराने ग्राफिक अभ्यावेदन में जगह मिलती है। यह बच्चों के सबसे पुराने खिलौनों में से एक है। यहां तक हमारे पुराणों में भी आलेख मिलता है कि भगवान श्रीकृष्ण जब छोटे बच्चे थे तब वह अपने मित्रों के साथ गेंद से खेला करते थे। एक गेंद को कई अलग-अलग सामग्रियों से बनाया जा सकता है, चमड़े, रबर और सिंथेटिक्स आधुनिक समय में सबसे आम हैं।  हालाँकि, स्वदेशी सामग्री से बने गोले, विशेष रूप से जानवरों के अंगों से, कभी आदर्श थे। उदाहरण के लिए, दक्षिण अमेरिका के याहगन (या यमना) के बीच एक कालाका नामक एक गेंद को एक अल्बाट्रॉस वेब (पैर) से बनाया गया था जिसे उड़ा दिया गया था और हंस के पंखों से भर दिया गया था और सिल दिया गया था। याहगन ने एक फुलाए हुए सील पेट को गेंद के रूप में भी इस्तेमाल किया।  उत्तरी अमेरिका के नवाजो में, गेंदों को बीज से भरे बकस्किन बैग से बनाया जाता था और एक ड्रॉस्ट्रिंग द्वारा एक साथ रखा जाता था।

10 Lines on Ball in Hindi

  1. गेंद बच्चों के लिए प्रिय चीज है।
  2. गेंद को हम क्रिकेट, फुटबॉल, टेनिस और अन्य कई खेलों में काम लेते हैं।
  3. एक गेंद से हम कई सारे खेल खेल सकते हैं।
  4. बाॅल हमेशा गोल आकार में होती है।
  5. क्रिकेट बाॅल सभी बच्चों की पसंदीदा चीज है।
  6. फुटबॉल भी पूरी दुनिया में लोकप्रिय है।
  7. बहुत से बच्चे बाॅल के साथ चाव से खेलते है।
  8. फुटबॉल के खेल में बड़ी गेंद का इस्तेमाल किया जाता है।
  9. क्रिकेट के खेल में छोटी गेंद का इस्तेमाल किया जाता है।
  10. गेंद अलग अलग रंगों में उपलब्ध होती है।

5 Lines on Ball in Hindi

  1. गेंद से खेलना हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
  2. गेंद रबर, प्लास्टिक या फिर चमड़े की हो सकती है।
  3. पालतू जानवरों को भी बाॅल से खेलना अच्छा लगता है।
  4. फुटबॉल की गेंद का वजन बहुत भारी होता है। 
  5. गेंद हमेशा से प्रचलन में थी।

FAQ on Ball in Hindi

Q1. बाॅल का अर्थ समझाए?
A1. गेंद एक गोल वस्तु है (आमतौर पर गोलाकार, लेकिन कभी-कभी अंडाकार हो सकती है)। इसका उपयोग गेंद के खेल में किया जाता है, जहां खेल में गेंद की स्थिति का अनुसरण किया जाता है। इसे खिलाड़ियों द्वारा किक मारी जाती है या फिर फेंकी जाती है। गेंदों का उपयोग सरल गतिविधियों के लिए भी किया जा सकता है, जैसे कैच या बाजीगरी।

Q2. विश्व की पहली गेंद का किसने अविष्कार किया था?
A2. गेंद का आविष्कार किसने किया यह कोई नहीं जानता। दरअसल यह लोगों द्वारा प्रकृति में चट्टानों, नारियल, या अन्य गोल वस्तुओं को लात मारने या फेंकने से शुरू हो सकता है।

Q3. बाॅल का इस्तेमाल किस तरह से किया जाता है?
A3. विभिन्न खेलों और खेलों में फेंकने, मारने या लात मारने के लिए गोलाकार या एक अंडाकार वस्तु है। गेंद का उल्लेख सबसे पहले दर्ज किए गए साहित्य में किया गया है और उन नाटक के कुछ सबसे पुराने ग्राफिक अभ्यावेदन में जगह मिलती है। यह बच्चों के सबसे पुराने खिलौनों में से एक है।

Q4. कितने प्रकार के खेलों में बाॅल का इस्तेमाल होता है?
A4. लगभग 17 प्रकार के खेलों में बाॅल का उपयोग किया जाता है। इन खेलों में सबसे अधिक प्रसिद्ध क्रिकेट, फुटबॉल और टेनिस है।

Q5. छह प्रकार की बाॅल का नाम बताइए?
A5. छह प्रकार की बाॅल के नाम निम्नलिखित है :-

  1.  बेसबाॅल 
  2. फुटबॉल 
  3. टेनिस बाॅल 
  4. क्रिकेट बाॅल 
  5. बीच बाॅल 
  6. गोल्फ बाॅल

Q6. बाॅल हमेशा आकार में गोल क्यों होती है?
A6. अक्सर गेंदें गोल होती हैं ताकि उन्हें विभिन्न दिशाओं से प्रभाव प्रतिक्रिया में गैर-एकरूपता को संभालने की आवश्यकता के बिना हिट या बाउंस किया जा सके।

Q7. कौन से खेल में सबसे बड़ी गेंद का इस्तेमाल किया जाता है?
A7. बास्केटबाल एक ऐसा खेल है जिसमें सबसे बड़ी गेंद का इस्तेमाल किया जाता है। यह खेल बड़ा ही शानदार होता है। इसके अलावा फुटबॉल के खेल में भी बड़ी बाॅल का उपयोग होता है।