10 Lines on Goose in Hindi । गीज़ पक्षी पर 10 लाइन

Spread the love

आज हम “गीज़ पक्षी पर 10 लाइन निबंध” लेकर आपके समक्ष आये है। इस आर्टिकल में आप ‘10 Lines on Goose in Hindi‘ में पढ़ेंगे।

Goose in Hindi

हम यह अच्छी तरह से जानते हैं कि इस दुनिया में भिन्न-भिन्न प्रकार के पक्षी रहते हैं। कोई पक्षी धरती पर निवास करते हैं तो कोई पक्षी पानी के जीव होते हैं। पानी के पक्षियों की श्रेणी अलग ही होती है। पानी के सबसे सुंदर पक्षी बतख और हंस को माना जाता है। ऐसा ही एक और सुंदर पक्षी होता है और वह है गीज़। बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें यह लगता है कि गीज़ बतख या फिर हंस ही होता है। पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। दरअसल गीज़ पक्षी थोड़ा सा भिन्न है। गीज़ बड़े-बड़े पक्षी होते हैं जिनकी आवाज़ ज़ोर की होती है। बत्तख और हंसों के साथ, वे पक्षियों के एक समूह से संबंधित हैं जिन्हें उत्तरी अमेरिका में जलपक्षी और यूरोप में जंगली पक्षी कहा जाता है। लोगों ने कम से कम 4,000 वर्षों से गीज़ को रखा और पाला है।  लोग इसका मांस भी खाते हैं और तकिए और रजाई को भरने के लिए इसके ही पंखों का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा, शिकारी खेल के लिए जंगली गीज़ को गोली मारते हैं। ऐसा करने पर शिकारी को तो अपना मुनाफा हो जाता है परंतु एक बेजुबान और मासूम पक्षी मारा जाता है। इस पक्षी की सामान्य प्रजातियों में या प्रकारों में कनाडा गीज़, ग्रेलाग, बार्नकल गीज़, और हिम गीज़ शामिल हैं। गीज़ आमतौर पर बत्तखों से बड़े होते हैं लेकिन हंसों से छोटे होते हैं।  उदाहरण के लिए, कनाडा का हंस लगभग 36 इंच (91 सेंटीमीटर) लंबा है। लेकिन गीज़ में बत्तख और हंस के साथ कई विशेषताएं समान हैं। उनके पास जालदार पैर होते हैं, जो उन्हें पानी के माध्यम से चलने में मदद करते हैं।  इनकी पूंछ के पास एक ग्रंथि भी होती है जो तेल बनाती है। यह तेल पंखों को पानी से बचाने में मदद करता है।  उनके शरीर में नरम पंखों की एक आंतरिक परत भी होती है जो, जलपक्षी को गर्म रखने में मदद करती है। हंस एक बड़ा पक्षी है जिसके पैरों में जालीदार पैर होते हैं। गीज़ तालाबों और झीलों के चारों ओर घूमते हैं, वी फॉर्मेशन में उड़ते हैं, और एक अलग हॉर्निंग शोर करते हैं। गीज़ को जलपक्षी के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, पक्षी जो पानी में अपने शरीर को कम से कम समय के लिए रखते हैं। गीज़ आम तौर पर अल्फाल्फा और सख्त घास के ऊपर तिपतिया घास, ब्लूग्रास, बाग घास, टिमोथी और ब्रोमग्रास पसंद करते हैं। आप गीज़ को स्वस्थ साग और कुछ हरे स्क्रैप भी खिला सकते हैं, लेकिन ज्ञात जहरीली हरी साग से बचें। कनाडा गीज़ तालाबों, झीलों, दलदल और खेतों के साथ-साथ शहर के पार्कों, स्कूलों और गोल्फ कोर्स जैसे सार्वजनिक क्षेत्रों में निवास करते हैं। गीज़ पानी के पास खुले, घास वाले क्षेत्रों को पसंद करते हैं। पानी गीज़ को शिकारियों से बचने के लिए आवश्यक बचाव और सुरक्षा प्रदान करता है। 

10 Lines on Goose in Hindi

  1. गीज़ हमेशा ‘वी’ के आकार में उड़ते हैं, क्योंकि यह कम से कम 71% अधिक उड़ान रेंज की अनुमति देता है।  जब सीसा में बैठा हंस थक जाता है, तो दूसरा हंस स्थिति संभाल लेता है।
  2. गीज़ अत्यधिक सामाजिक प्राणी हैं।  यदि उन्हें अन्य पशुओं और पक्षियों के आसपास पाला जाता है, तो वे आमतौर पर उनके साथ अच्छी तरह से मिल जाते हैं।
  3. गीज़ बीज, मेवा, घास, पौधे और जामुन खाते हैं।
  4. हंस बहुत वफादार होते हैं। वे जीवन भर समझदारी से काम करते हैं और अपने साथियों और संतानों की रक्षा करते हैं।
  5. वे अपनी चोंच से अपने पंखों को साफ करने, घास में भोजन के लिए चारा बनाना, और अपने घोंसलों में “घरेलू सुधार” करने के लिए उपयोग होने वाली टहनियाँ, छाल और पत्तियों को इकट्ठा करना पसंद करते हैं।
  6. गीज़ लगभग कहीं भी रह सकते हैं। उन्हें पानी के पास खेत, पार्क और घास वाले इलाके पसंद हैं।
  7. वे सबसे बड़े पक्षियों में से एक हैं।
  8. गीज़ अपना ज़्यादातर समय ज़मीन पर बिताते हैं।
  9. गीज़ अपने घोंसलों में निरंतर सुधार करते रहते हैं।
  10. इन हंसों को हजारों सालों से पाला जाए रहा है।

5 Lines on Goose in Hindi

  1. गीज़ बेकार की घास-फूस हटाने में प्रभावी होते हैं।
  2. गीज़ पक्षी का जीवनकाल 10-15 साल तक का होता है।
  3. इस पक्षी की देखने की क्षमता बहुत अच्छी होती है।
  4. यह पक्षी एक आंख को खोलकर भी सो सकता है।
  5. इस पक्षी के बच्चे को गाॅसलिंग कहा जाता है।

FAQ on Goose in Hindi

Q1. गीज़ किस प्रजाति का पक्षी है?

A1. गीज़ एक तरह का पक्षी है जो बतख और हंस जैसा दिखता है पर वह इन दोनों से थोड़ा अलग ही दिखता है। यह सफेद रंग का होता है। हंस का आकार गीज़ पक्षी से थोड़ा बड़ा होता है।

Q2. क्या गीज पक्षी उड़ सकता है?

A2. गीज़ भारी पक्षी हैं, और वे चील या गिद्धों की तरह ग्लाइडिंग करने के बजाय, शक्तिशाली पंखों की धड़कन का उपयोग करके – 30 मील प्रति घंटे से अधिक तेजी से उड़ते हैं। एक भारी पक्षी के लिए फड़फड़ाने में बहुत अधिक ऊर्जा लगती है।

Q3. यह पक्षी कितना तेज भाग सकता है?

A3. अगर मौसम ने अनुमति दी तो कनाडा का गीज़ एक दिन में 1,500 मील की यात्रा कर सकता है।  प्रवास के दौरान ये पक्षी लगभग 40 मील प्रति घंटे की उड़ान भरते हैं, हालांकि अगर वे एक मजबूत और अनुकूल हवा की रफ्तार पकड़ लेते हैं तो यह 70 मील प्रति घंटे तक बढ़ सकता है।

Q4. क्या यह पक्षी मानव को नुकसान पहुंचा सकते है?

A4. नहीं, यह पक्षी मानव को नुकसान नहीं पहुँचाता है।

Q5. स्त्री गीज़ को क्या कहते हैं?

A5. स्त्री गीज़ को डेम कहते हैं।

Q6. क्या गीज़ पक्षी के दांत होते हैं?

A6. नहीं, गीज़ पक्षी के दांत नहीं होते हैं।

Q7. क्या इस पक्षी के मन में भावनाएं होती है?

A7. गीज़ की स्मरण शक्ति बहुत अच्छी होती है, और वे अपनी वार्षिक यात्रा के दौरान नेविगेट करने के लिए परिचित स्थलों और सितारों का उपयोग करते हैं।  बतख और गीज़ हमारे कुत्तों और बिल्लियों की तरह ही दर्द और भावनाओं को महसूस कर सकते हैं, और बिल्कुल इंसानों की तरह।

Q8. क्या यह पक्षी मानव की दोस्त हो सकती है?

A8. जी हां, यह पक्षी मानव के साथ अच्छी दोस्त बनकर रह सकती है।